Back to Question Center
0

Semalt: ट्रोजन और उनके प्रभाव के विभिन्न प्रकार

1 answers:

फ्रैंक अगानाले, Semaltट ग्राहक सफलता प्रबंधक, का कहना है कि ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं से बैंक की जानकारी चोरी करने के लिए ट्रोजन बनाया गया था। ये बॉट ईमेल, कीलॉगर्स और पॉप-अप विज्ञापनों के माध्यम से फैल गए यह कुंजीस्ट्रोक लॉगिंग निष्पादित करने के लिए लाखों ज़ोंबी कंप्यूटरों का उपयोग करता है, और लक्षित बैंक खातों के साथ-साथ निजी डेटा चुराता है। ट्रोजन्स इस जानकारी को इकट्ठा करते हैं, और एफबीआई ने यह खुलासा किया है कि उसने एक साइबर अपराधी का पता लगाया जो कनाडा के बैंकों से $ 20 मिलियन से अधिक के लिए ज़ीउस का इस्तेमाल करता था।

विभिन्न ट्रोजन्स प्रकार:

ट्रोजन को उनके प्रदर्शन और हमलों के प्रकार पर आधारित विभिन्न श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है।

1। पिछले दरवाजे

एक पिछले दरवाजे ट्रोजन हैकर आपके डिवाइस को नियंत्रित करने और कंप्यूटर की एक बड़ी संख्या में समझौता करने का एक मौका देता है। यह आसानी से अपने क्रिएटर को कई कार्यों को करने में सक्षम बनाता है जिसमें वह सबसे अधिक पसंद करता है, जिसमें फाइल भेजने, लॉन्च करने, हटाने और प्राप्त करने, कंप्यूटर रिबूट करना और डेटा प्रदर्शित करना शामिल है। पीड़ित कम्प्यूटरों के समूह को एकजुट करने और ज़ोंबी या बोनेट नेटवर्क्स बनाने के लिए पिछले ट्रोन्स का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

2। शोषण

शोषण एक ट्रोजन है जिसमें दुर्भावनापूर्ण डेटा और कोड शामिल हैं और आपके कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस के अंदर कमजोरियों का लाभ लेता है।

3। रूटकिट्स

रूटकिट आपकी मशीन पर विशिष्ट वस्तुओं और गतिविधियों को छिपाने के लिए तैयार किए गए हैं। उनका प्राथमिक उद्देश्य दुनिया भर में दुर्भावनापूर्ण चीजों का प्रसार करना है और उस समय का विस्तार करना है, जिसके दौरान आपके प्रोग्राम ठीक से लोड होते हैं।

4। ट्रोजन-बैंकर

यह एक विशेष प्रकार का ट्रोजन है जो हैकर्स विभिन्न उपयोगकर्ताओं के खाते के डेटा को चोरी करने में मदद करता है। हैकर्स तब ऑनलाइन बैंक, क्रेडिट और डेबिट कार्ड और ई-पेमेंट से पैसे चोरी करने के लिए इस सूचना का उपयोग करते हैं सिस्टम।

5। ट्रोजन-DDoS

ट्रोजन-डीडीओएस लक्षित वेब पतों के विरुद्ध सभी डीओएस (सेवा के इनकार) हमले के लिए जिम्मेदार है। यह उपयोगकर्ताओं को कई अनुरोध भेजता है और बड़ी संख्या में कंप्यूटर उपकरणों को संक्रमित करता है।

6। ट्रोजन-रेन्सम

आपको नियमित रूप से अपने सिस्टम की कार्यक्षमता और गतिविधियों की निगरानी करनी चाहिए ताकि अनियमित व्यवहार को छुटकारा मिल सके। आपके सभी उपकरण और सॉफ़्टवेयर को विशेष रूप से आपके सुरक्षा पैच अपडेट किया जाना चाहिए।

7। ट्रोजन विजिलांस

प्रयोक्ताओं को उन गतिविधियों से दूर रहने के लिए प्रशिक्षित किया जाना चाहिए जो उन्हें बीओटी संक्रमण और मैलवेयर हमलों के खतरे में डालते हैं।

8। ट्रोजन एसएमएस

ट्रोजन एसएमएस आपको पैसे खर्च करेगा और अपने मोबाइल नंबर से हर दिन प्रीमियम दर फोन नंबर पर पाठ संदेश भेज देगा।

9। ट्रोजन-जासूस

ट्रोजन जासूस प्रोग्राम है जो स्वचालित रूप से आपके सिस्टम पर स्थापित हो जाते हैं और अपने खोजशब्दों को चालित करते हैं, स्क्रीनशॉट लेते हैं और आपके सभी चलने वाले एप्लिकेशन की सूची प्राप्त करते हैं।

अनुशंसित एंटीवायरस, एंटी-ट्रोजन, और एंटी-मैलवेयर टूल

कैसपर्सकी, ईएसईटी नोोड 32, अवास्ट, एवीजी, बिटडेफेंडर, एंटीवीयर, और ट्रेंड माइक्रो आप सबसे ज्यादा विश्वसनीय एंटीवायरस प्रोग्राम हैं जो आप कर सकते हैं। एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम में मैलवेयरबाइट्स, एम्सिसॉफ्ट, और ज़माना शामिल हैं। आप कुछ ही मिनटों में ट्रोजन बोनेट से छुटकारा पाने के लिए इन एंटिवायरस या एंटी-मैलवेयर प्रोग्रामों में से किसी एक को डाउनलोड और निकाल सकते हैं। वे सब कैसे पता चलता है कि ट्रोजन मैलवेयर आपके सिस्टम को कैसे संक्रमित कर रहा है और आपको अपने कंप्यूटर को चालू होने पर प्रत्येक बार स्कैन चलाने के लिए नहीं भूलना चाहिए।

. Source - certificados ssl
November 29, 2017