Back to Question Center
0

Semalt विशेषज्ञ: आईओटी और लावक बोटनेट्स और उनके साथ जुड़े जोखिम

1 answers:

कुछ ऑनलाइन सेवाओं को कम करने और लक्षित करने के लिए लापर बोतलट का उपयोग किया जाता है, जैसे कि डीडीओएस (सेवाओं के वितरित डेनियल)। वे बड़ी संख्या में स्पैम अभियान भी मुहैया कराते हैं। क्योंकि उपयोगकर्ताओं को एक विचार नहीं मिलता है कि यदि लावक बोतलों ने अपने कंप्यूटर को संक्रमित किया है, तो स्पैमर्स आपके व्यक्तिगत डेटा को चोरी करने में आसान है, जिसे तब पहचान चोरी के घोटाले के लिए उपयोग किया जाता है

निक चयकोवस्की, Semaltट्रेट ग्राहक सफल प्रबंधक, बताते हैं कि सबसे खराब बात यह है कि साइबर अपराधियों ने बोतलों का निर्माण किया है और उन्हें ऑनलाइन बोलीदाताओं को बेच दिया है। वे फिर दुनिया भर में कुछ साइबर अपराधों के लिए बोटनेट का उपयोग करते हैं। आईओटी बोटनेट्स में समझौता किए गए उपकरणों का संग्रह है, जिनमें रूटर, डीवीआर, कैमरे, पहनने योग्य डिवाइस और कई एम्बेडेड तकनीकों शामिल हैं। यह मुख्य रूप से वायरस से संक्रमित है और हमलावरों को ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों तरह के अलग-अलग कार्य नियंत्रित करने और नियंत्रित करने देता है। सभी आईओटी डिवाइसों में कमजोर सुरक्षा विकल्प और विशेषताएं हैं जैसे कि अनुमानित क्रेडेंशियल, समझौता किए गए व्यवस्थापक लॉगिन और रिमोट एक्सेस के लिए साझा पोर्ट। हैकर्स मुख्य रूप से ब्रूट बल लॉग इन के माध्यम से उपकरणों का समझौता करते हैं और खुले बंदरगाहों या कमजोर सेवाओं के माध्यम से विभिन्न मैलवेयर को इंजेक्ट करते हैं।

यह कैसे पता चलेगा कि आपका पीसी आईओटी या लापर बोतलट का हिस्सा है

यह पता लगाना आसान है कि आपका कंप्यूटर बोटनेट का हिस्सा है और आप अपने डिवाइस के प्रदर्शन पर इसके प्रभाव का मूल्यांकन भी कर सकते हैं। जब कोई कंप्यूटर बोटनेट भाग बन जाता है, तो यह धीरे-धीरे कार्य करता है और आपके निर्देशों के अनुसार कार्य नहीं करता है। इसके अलावा, वेबसाइट ठीक से लोड नहीं होती है, और आपके ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत सी क्वेरीज़ से ओवरलोड होते हैं

ये बोतलों कैसे काम करते हैं?

रीपर बोटनेट और आईओटी को कुछ कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। वे मुख्य रूप से व्यक्तिगत जानकारी चोरी करने के लिए जिम्मेदार हैं जैसे कि क्रेडिट कार्ड के विवरण और उपयोगकर्ताओं को उनके शांत व्यवहार के कारण दिखाई नहीं दे सकते हैं। बॉटमास्टर के रूप में जाना जाने वाले हैकर्स मुख्य रूप से इन बॉटनेट्स का उपयोग करते हैं कमांड और कंट्रोल सर्वर बॉटनेट्स को नीचे लाने के लिए हैं।

इन जोखिमों के साथ निम्नलिखित जोखिम जुड़े हुए हैं

1। वे वैध होने का नाटक करते हैं और आपको संदिग्ध गतिविधियों में शामिल करते हैं:

बोतलों से जुड़े जोखिम इंटरनेट पर दुर्भावनापूर्ण कार्यक्रमों और संदिग्ध गतिविधियों के जोखिम के समान हैं। उदाहरण के लिए, बॉटनेट आपकी व्यक्तिगत जानकारी चोरी करने और आपके क्रेडिट कार्ड के विवरणों को एक्सेस करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। वे आपकी बौद्धिक संपदाओं, ब्लूप्रिंट और पासवर्ड तक पहुंच प्राप्त करते हैं और कभी-कभी आप संबद्ध वेबसाइटों के उनके लिंक पर क्लिक करने के लिए मजबूर करते हैं। आपको समझना चाहिए कि एक बार आपका कंप्यूटर संक्रमित हो जाता है, यह अब आपकी आवश्यकताओं के रूप में कार्य नहीं करेगा, लेकिन हैकर द्वारा नियुक्त कार्यों को पूरा करेगा।

2। व्यक्तिगत और कॉर्पोरेट कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों के बीच कोई रेखा नहीं है:

कॉर्पोरेट और पर्सनल कंप्यूटर के बीच की रेखा धुंधली है। हम सब बॉटनेट मैलवेयर के शिकार हो सकते हैं, और उनमें से छुटकारा पाने का एकमात्र तरीका एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम स्थापित कर रहा है। बोटनेट मैलवेयर को पहचानना और रोकना आपको केवल अपनी सुरक्षा ऑनलाइन को सुनिश्चित करने की ज़रूरत है तकनीकी परिप्रेक्ष्य से, एंटी-मैलवेयर या एंटीवायरस प्रोग्राम्स के साथ बोटनेट को रोका जा सकता है। हम नेटवर्क यातायात में संक्रमण को रोक सकते हैं और जल्द ही उनमें से छुटकारा पा सकते हैं।

. Source - î²î¹ï„î±î¼î¹î½îµïƒ î³î¹î± ï€î±î¹î´î¹î± 6 îµï„ï‰î½
November 29, 2017