Back to Question Center
0

सेमेल्ट बताता है कि कुछ देशों को आपकी साइट तक पहुंचने से कैसे रोकें

1 answers:

यदि आप एक वेबसाइट या ब्लॉग के मालिक हैं, तो आपको इस तथ्य से परिचित होना चाहिए कि यह डिफ़ॉल्ट रूप से सभी देशों के लिए सुलभ है। विभिन्न साइटों अन्य राज्यों के लोगों के लिए प्रासंगिक नहीं हैं, इसलिए हमें उनसे महत्वपूर्ण यातायात और यात्राओं की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक स्थानीय किताबों की दुकान है और आपका बाजार आपके देश के लोग हैं, तो आपको अन्य देशों को आपके सर्वर की बैंडविड्थ बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं है।

कुछ कारणों से कुछ देशों तक पहुंच को अवरुद्ध करने के कई कारण हैं। सबसे अच्छा कारण यह है कि आपकी साइट केवल स्थानीय लोगों को ही पूरा करेगी और बाहरी लोगों के साथ कुछ नहीं करना है, इसलिए आप उन राज्यों के लिए अपनी साइट को अनुक्रमणित करने से Google, Bing, और याहू को रोक सकते हैं। यहां, रॉस बारबर, Semaltट ग्राहक सफलता प्रबंधक, ने देशों को ब्लॉक करने के लिए सबसे आम तरीकों पर चर्चा की है:

1। .htaccess फ़ाइल

यदि आप एक वेबमास्टर हैं, तो आप शायद जानते होंगे कि संपादन .htaccess फ़ाइल को कई तरीकों से आपकी साइट को फायदा हो सकता है। कानूनी हैकर्स और स्पैमर उनके कार्यों को पूरा करने के लिए परदे के पीछे और बॉट खेतों का उपयोग करते हैं। हालांकि, एक वेबमास्टर, संदिग्ध आईपी पते को ब्लॉक कर सकता है ताकि हेकर्स शरारती चीजों को ऑनलाइन नहीं कर सकें। यदि आप अवांछित देशों को ब्लॉक करते हैं तो आपकी - camisa rayas corbata lunares.htaccess फ़ाइल हजारों पाठों में बढ़ने की संभावना है। इसके लिए, आपको बस .htaccess फ़ाइल में एक विशिष्ट कोड डालनी है, और कोड है:

ऑर्डर देना, अनुमति दें

1.1.1.1 से अस्वीकार

2.2.2.2

से मना करना

3.3.3.3

से मना करना

2। अवरुद्ध सेवाओं के साथ होस्टिंग कंपनी का उपयोग करें

आप ऐसी होस्टिंग सेवा का उपयोग कर सकते हैं जो अलग-अलग देश अवरुद्ध सेवाओं को प्रदान करता है। GoDaddy एकमात्र होस्टिंग कंपनी है जो उचित मासिक कीमतों पर यह सेवा प्रदान करती है।

3। नंगे धातु

एक नंगे धातु, जिसे वीपीएस भी कहा जाता है, वह मशीन है जिसे आप अवांछित देशों को ब्लॉक करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर फ़ायरवॉल से होस्टिंग सेवा और नियंत्रण कक्ष तक, बेअर मेटल आपके हाथों में सब कुछ लाता है। तीन प्रमुख नंगे धातु विकल्पों के साथ आप जा सकते हैं DigitalOcean छोटी बूंद, रैकस्पेस, और इनमोशन होस्टिंग। Google के नाम और चेक विवरण।

4। अपने cPanel आईपी ब्लॉकर्स का उपयोग करें

जिस होस्टिंग कंपनी का आप उपयोग कर रहे हैं वह आपको नियंत्रण कक्ष के माध्यम से आईपी पते ब्लॉक करने में मदद कर सकता है। आप उनसे सीधे संपर्क कर सकते हैं और उन्हें अपने सीपीएनएल पर एक आईपी ब्लॉकर स्थापित करने के लिए कह सकते हैं ताकि आप उन देशों के आईपी को ब्लॉक कर सकें, जिनसे आप ट्रैफ़िक प्राप्त नहीं करना चाहते।

5। Geoblocking या भू प्रतिबंध

जिओ प्रतिबंध हमें उन देशों का चयन करने देता है जो हम तक पहुंच को प्रतिबंधित करना चाहते हैं। श्वेतसूची या उन देशों की ब्लैकलिस्ट को कॉन्फ़िगर करके, आप अमेज़ॅन क्लाउडफ़्रन्ट के माध्यम से अपनी वेब सामग्री को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं। Akamai एक और विकल्प के साथ जाने के लिए है। अगर आपकी सीडीएन आपकी वेब सामग्री वितरित करती है, तो आपको अपने बैंडविड्थ के व्यर्थ उपयोग के बारे में चिंतित होना चाहिए। Geoblocking सेवाओं पर ध्यान दें और चीजें पूरी तरह से करें।

6। अपाचे मॉड्यूल

यदि आपके पास अपाचे मॉड्यूल हैं, तो आपको आईपी की कई लाइनों के साथ .htaccess फ़ाइल भरने की आवश्यकता नहीं होगी। मैक्सिमेंड हमें मुफ्त डेटाबेस प्रदान करता है जिसे हम अवांछित या संदिग्ध आईपी को ब्लॉक करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इसके जियोलाइट 2 सबसे अच्छा विकल्प है और साथ ही यह मुफ्त है।

November 29, 2017