Back to Question Center
0

Semalt: प्लगइन निर्देशिका से क्यों वर्डप्रेस प्लगइन्स गायब हो जाते हैं?

1 answers:

लगभग पचास हज़ार वर्डप्रेस प्लगइन्स वर्डप्रेस प्लगइन डायरेक्टरी में उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें से कुछ गायब हो जाते हैं, और हम समझते नहीं हैं कि यह क्यों हो रहा है। ऐसा क्यों हो रहा है इस कारण के कुछ अच्छे कारण हैं, लेकिन जानकारी प्रकाशित नहीं होती है।

रॉस बारबर, Semaltट के एक प्रमुख विशेषज्ञ, बताता है कि अगर आपका प्लगिन अचानक गायब हो गया है और आप जांच शुरू करने से पहले कारण जानना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित संभावनाओं के लिए अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड की जांच करनी चाहिए

1। आपकी साइट से समझौता किया गया है

कभी-कभी वर्डप्रेस या ब्लॉगिंग वेबसाइटों को आपके ज्ञान के बिना समझौता किया जाता है। संभावना है कि आपका डेटा चोरी हो गया है और आपके वर्डप्रेस में प्लगिन ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। मुझे यहाँ बताएं कि वर्डप्रेस सभी स्थापित प्लगइन्स पर मूलभूत जांच करने के लिए जिम्मेदार है और आपके मेटाडाटा में इंजेक्ट किए गए कोड निकाल सकते हैं, लेकिन अगर समस्या बनी रहती है, तो आपको तत्काल एक वर्डप्रेस या आईटी विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।

2। संभावित चोरी के लिए संपादक कोड की जांच करें

आपका वर्डप्रेस प्लगिन प्रदर्शित नहीं हो रहा है, इसका दूसरा कारण यह है कि आप या किसी अन्य ने संपादक कोड को बदल दिया है। कभी-कभी हैकर और स्पैमर्स निष्पादन फ़ाइलें और अपने WordPress साइट के संपादक कोड का लाभ लेते हैं और उन में उनके दुर्भावनापूर्ण कोड डालें। संभावना है कि इनमें से कोई भी कोड आपके प्लग इन को प्लगइन निर्देशिका से गायब हो गया है, लेकिन इसके बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है। आपको सिर्फ संपादक अनुभाग पर जाकर जांचना होगा कि क्या सब कुछ सामान्य है। Source - latest technology products news.यदि आप यहां कुछ संदिग्ध कोड देखते हैं, तो आपको उन्हें जल्द से जल्द हटा देना चाहिए।

3। PHP फ़ाइल के साथ समस्याएं

संपादक अनुभाग की तरह, आपकी PHP फ़ाइल कुछ हैकर या किसी अन्य व्यवस्थापक द्वारा संपादित की जाने की संभावना है यदि आपको अनिवार्य है तो आपको इस फाइल की सेटिंग्स की जांच करने और इसे संपादित करना होगा। अक्सर, ऐसी फ़ाइलों को हैकर्स द्वारा दुर्भावनापूर्ण कारणों के लिए संपादित किया जाता है।

4। कोड इंजेक्शन टूल से सावधान रहें

आपको अपने वर्डप्रेस वेबसाइट पर एक स्वचालित कोड इंजेक्शन टूल का इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस तरह के कोड कुछ या सभी प्लगइन्स डायरेक्टरी से गायब हो सकते हैं और आप वेबसाइट पर अपनी पहुंच खो सकते हैं। हैकर्स कभी-कभी सेवा के हमलों के डिस्ट्रिब्यूड डेनियल प्रदर्शन करते हैं और उन उपकरणों का उपयोग करके आपकी साइट पर कई दुर्भावनापूर्ण कोड डाल देते हैं, इसलिए हम आपको उन कोड टूल से दूर रहने और आपकी साइट की सुरक्षा सुनिश्चित करने की सलाह देते हैं।

5। Wordpress प्लगइन खुद को हटा सकता है

कभी-कभी, वर्डप्रेस प्लग-इन को हटा या अनइंस्टॉल करता है और इसकी वजह यह अज्ञात है। हालांकि, आप अपनी सुरक्षा सेटिंग्स की जांच कर सकते हैं और भविष्य में कई प्लगइन्स हटाने से WordPress को रोकने के लिए वरिष्ठ से संपर्क कर सकते हैं। यदि आपके वर्डप्रेस ने आपको कुछ चीजों के बारे में समय-समय पर चेतावनी दी थी और आपने ध्यान नहीं दिया है, तो संभावना है कि आपका प्लगइन स्वचालित रूप से डायरेक्टरी से हटा दिया जाएगा।

6। इसे हटाने से रोकने के लिए अपने प्लगइन को अपडेट करें

कभी-कभी पुरानी प्लगइन्स या तो स्वचालित रूप से अपडेट की जाती हैं या वर्डप्रेस प्लगइन निर्देशिका से हटाई जाती हैं। इस समस्या को रोकने के लिए, आपको नियमित रूप से अपने प्लग इन अपडेट करना चाहिए और अपने मानकों को यथासंभव उच्च रखना चाहिए।

November 29, 2017