Back to Question Center
0

Semalt्ट: आपको सबसे प्रसिद्ध ऑनलाइन विश्वकोश और ndash के बारे में जानने के लिए सब कुछ; विकिपीडिया

1 answers:

विकिपीडिया एकमात्र ऑनलाइन विश्वकोश है जो एक गैर-लाभकारी संगठन द्वारा चलाया जाता है। इस वेबसाइट का कुल आकार केवल विशाल है! वास्तव में, यह लगभग तीस टेराबाइट डेटा है। कई अध्ययनों से पता चला है कि विकी लेख दैनिक रूप से लाखों दर्शकों को आकर्षित कर रहे हैं।

अंग्रेजी विकी

जूलिया वाश्नेवा, सेमाल्ट विशेषज्ञ, का कहना है कि अंग्रेजी विकिपीडिया में लाखों लेखकों द्वारा लिखे गए लेख हैं। सभी सूचनाएं मुफ्त में उपलब्ध हैं, और जनवरी 2001 में इसके प्रक्षेपण के बाद विकी काफी बढ़ गई है। नवंबर 2001 तक, विकिपीडिया के मुख्य पृष्ठ का पहला पुनरावृत्ति प्रकाशित किया गया था। अंग्रेजी विकिपीडिया में 20 लाख से अधिक लेख हैं, जो 2007 में प्रकाशित हुए थे और 200 9 में उच्च-गुणवत्ता वाले पेशेवरों द्वारा संपादित किए गए थे।

विकिपीडिया मिशन

इस वेबसाइट के संस्थापक का कहना है कि लेख संरक्षण एक कठिन काम है क्योंकि विकिपीडिया हर किसी के लिए खुला है शुरुआत से, वेल्स ने विकिपीडिया को एक स्पष्ट मिशन दिया है: इंटरनेट पर सभी लोगों को मुफ्त ज्ञान प्रदान करता है। उसी समय, उन्होंने कुछ नियमों और नियमों का पालन किया है जिन्हें सभी का पालन करना चाहिए। प्रणाली कुशलता से काम कर रही है, और विकिपीडिया अब दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे विश्वसनीय विश्वकोश है।

विकिपीडिया के प्रबंधन में स्वयंसेवकों की भूमिका

विकिपीडिया पर संपादन और लेखन का बल्क स्वयंसेवकों द्वारा किया जाता है, जो दुनिया के विभिन्न हिस्सों में रहते हैं। उनमें से कई शीर्ष-श्रेष्ठ वेबसाइट के प्रशासक हैं अधिकांश उपयोगकर्ताओं का मानना ​​है कि लाखों लोग विकिपीडिया का प्रबंधन करते हैं, लेकिन यह एक छोटे समुदाय का मुख्य काम है। इसके प्रशासक स्वयंसेवकों हैं, और वे नियमित रूप से एक दूसरे के साथ इंटरनेट पेजिंग सूची के जरिए विकिपीडिया के नए पृष्ठों और लेखों के बारे में बात करते हैं।

विकी विकास में विशेषज्ञों की भूमिका

ब्रैट और मातेई ने एक नई पुस्तक लिखी है, जिसका नाम स्ट्रैचरल भेदभाव सोशल मीडिया में है: एडॉक्रॉसी एंड एनट्रॉपी यह पुस्तक प्रकाश कैसे उजागर करती है कि विकीपीडिया एक सहकर्मी-समीक्षा की गई वेबसाइट बन गई है, साथ ही सबसे प्रामाणिक ऑनलाइन विश्वकोश भी।

. Source - sign up logo maker
November 30, 2017