Back to Question Center
0

वेब खोज इंजन अनुकूलन के सबसे परिभाषित क्षण क्या हैं?

1 answers:

इंटरनेट हमेशा बढ़ रहा है और विकसित क्षेत्र. हर दिन लोग खोज इंजनों में कई विभिन्न गुणवत्ता की जानकारी अपलोड करते हैं. समझने के लिए कि कौन सी सामग्री उपयोगकर्ताओं के लिए फायदेमंद हो सकती है और इसे स्पैम से अलग करती है, Google जैसे बड़े खोज इंजन को नियमित रूप से अपने एल्गोरिदम में सुधार और अद्यतन करने की आवश्यकता है. ऐसा करके, वे दोनों वेबसाइट के मालिकों और औसत उपयोगकर्ताओं को गुणवत्ता के आंकड़ों से लाभ के लिए एक मौका देते हैं. इसके अलावा, नियमित एल्गोरिदम अपडेट स्पैमर्स और ब्लैक-टोपी एसईओ विशेषज्ञों को दंडित करने के लिए खोज इंजन को सक्षम करता है. तो, एसईओ गेम के शीर्ष पर रहने के लिए, आपको वेब सर्च इंजन अनुकूलन उद्योग में सभी नॉवेल्टी के बारे में जागरूक होना चाहिए और अपनी साइट पर उपयुक्त सुधार करना चाहिए।. इस लेख में, हम तीन परिभाषित क्षणों पर चर्चा करेंगे, जो एसईओ की प्रकृति को बदलकर एसईओ विशेषज्ञों को वेबसाइट अनुकूलन के अपने तरीकों को बदलते हैं.

web search engine optimization

वेब सर्च इंजिन ऑप्टिमाइज़ेशन

में भारी परिवर्तन यह कहने लायक है कि पिछले दशक के दौरान Google एल्गोरिथ्म अपडेट ने खोज इंजन के नियमों को काफी बदल दिया है अनुकूलन. जबकि Google अपडेट्स के बाद कुछ ऑनलाइन व्यापारियों की रैंकिंग में गिरावट आई, अन्य दूरदर्शी वेबसाइट मालिकों ने एसईआरपी पर अपनी स्थिति में सुधार करने के लिए इस मौके को ले लिया।. आज हम आज के एसईओ को बदलने वाले तीन सबसे शक्तिशाली एल्गोरिदम अपडेट के बारे में बात करेंगे.

  • पहला Google फ्लोरिडा अपडेट

पहले एक Google अद्यतन नवंबर 2003 में हुआ था. इसे Google फ्लोरिडा अद्यतन के रूप में जाना जाता है. यह अद्यतन उस समय Google रैंकिंग में सबसे बड़ा परिवर्तन था. फ्लोरिडा अपडेट का प्राथमिक उद्देश्य ब्लैक-टोपी एसईओ विशेषज्ञों को मारना था जो रैंकिंग में हेरफेर करने की कोशिश कर रहे थे. यह खोजशब्द भराई के रूप में इस तरह के काले टोपी एसईओ तकनीक से बचने के लिए बनाया गया था. खोज इंजन अनुकूलन विकास के शुरुआती दिनों से 'खोजशब्द भराई' की अवधि प्रकट हुई है. यह एक छायादार तकनीक है जो वेबमास्टर्स को खोज रैंकिंग में हेरफेर करने में सक्षम बनाता है. यह विशिष्ट खोजशब्दों को सम्मिलित करने की एक प्रक्रिया है या सामग्री में प्रमुख वाक्यांशों का समूह. एक नियम के रूप में इन खोज शब्दों की सामग्री का कोई प्रासंगिकता नहीं है और विशेष रूप से खोज बॉट्स के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन औसत उपयोगकर्ताओं के लिए नहीं. इन वाक्यांशों को पाठ के माध्यम से बार-बार दोहराया जा सकता है कि यह अस्वाभाविक लगता है. इसलिए, खोज इंजन सिस्टम के साथ उपयोगकर्ता के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए, Google ने उन वेबसाइटों को दंडित करने का निर्णय लिया जहां खोजशब्द भराई मनाई गई है. इस नवाचार के बाद, कई साइटों ने यातायात खो दिया और बहुत नुकसान पहुंचा. वेबसाइट स्वामियों को अपने वेब स्रोतों की प्रतिष्ठा को पुनर्स्थापित करने के लिए इसे बहुत समय और प्रयासों के लिए लिया गया. हालांकि, यह उन लोगों के लिए एक अच्छा सबक था जो मानक रैंकिंग दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने का प्रयास कर रहे हैं. Google पांडा अपडेट

दूसरा, इसका आकार और डिजिटल दुनिया पर असर Google पंडो अपडेट था

  • . यह फरवरी 2011 में शुरू किया गया था. इस फ़िल्टर का प्राथमिक उद्देश्य Google की प्रमुख खोज परिणामों में काम करने से खराब गुणवत्ता वाली सामग्री वाली वेबसाइटों से बचने के लिए था. ऐसा करने से, Google एसईआरपी के शीर्ष के पास उच्च-गुणवत्ता और प्रासंगिक साइटों को वापस लौटना चाहती है और खोज के दौरान उपयोगकर्ता के अनुभव को बेहतर बनाता है. यह अपडेट खोज परिणामों के 12% तक हिल गया था. लगातार यातायात प्रवाह के साथ सबसे बड़े इंटरनेट प्लेटफार्म अपने एसईआरपी पदों में गिरावट के कारण अपने दर्शकों में से 50% से अधिक का नुकसान पहुंचा. यह Google अपडेट उन वेबसाइटों को नुकसान पहुंचाता है जिनकी कम गुणवत्ता वाली सामग्री है. अन्य डोमेन के लिए, स्थिति नाटकीय रूप से नहीं बदली गई थी. Google ने स्पष्ट किया कि उच्च गुणवत्ता और अधिक प्रासंगिक सामग्री को शीर्ष रैंकिंग के साथ पुरस्कृत किया जाएगा, जबकि कम-गुणवत्ता वाले अपठनीय पाठों को दंडित किया जाएगा. पांडा मुख्यतः पतली सामग्री वाली साइटों पर केंद्रित है. यह फ़िल्टर Google के लिए सामग्री के खेतों को लक्षित करने का एक अच्छा तरीका था क्योंकि यह खोज परिणामों में इसकी कम-गुणवत्ता वाली गैर-अनोखी सामग्री के साथ एक बड़ा मामला बनता जा रहा था, जो कि सरासर मात्रा. नियमों के प्रमुख उल्लंघनकर्ताओं ने इस Google फ़िल्टर से इस तिथि तक पुनर्प्राप्त नहीं किया है. आजकल, गूगल कोर रैंकिंग एल्गोरिथ्म के एक भाग के रूप में पांडा विकसित करता है. यह एक धीमी गति से रोलिंग अपडेट का एक हिस्सा है, प्रति चिरकालिक महीने. नतीजतन, यह जानना मुश्किल हो गया कि क्या साइट को पांडा अपडेट से पीड़ित है या नहीं.

    google panda

    • Google पेंगुइन अपडेट

    Google पेंगुइन एल्गोरिदम अप्रैल 2012 में लॉन्च किया गया. यह एक वेबस्पम एल्गोरिथ्म है, जो Google के दिशानिर्देशों का पालन न करने वालों को दंडित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. जब यह एल्गोरिथ्म लागू किया गया था, तो Google ने निम्नलिखित कथन जारी किया है:

    ".यह एल्गोरिदम वेबस्पैम को कम करने और उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री को बढ़ावा देने के हमारे प्रयासों में एक और सुधार का प्रतिनिधित्व करता है. हालांकि हम विशिष्ट संकेतों को नहीं बता सकते हैं क्योंकि हम लोगों को हमारे खोज परिणामों को खेलने का एक तरीका नहीं देना चाहते हैं और उपयोगकर्ताओं के अनुभव को खराब कर सकते हैं, वेबमास्टर्स के लिए हमारी सलाह उच्च गुणवत्ता वाले साइट बनाने पर ध्यान केंद्रित करना है जो एक अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव बनाते हैं और सफेद टोपी एसईओ विधियों (GOOGLE) को नियोजित करें. "

    यह उन वेबसाइटों को लक्षित करता है जो Google पर उच्च रैंक करने के लिए धोखाधड़ी लिंक योजनाओं का उपयोग करते हैं. उन ऑनलाइन व्यापारियों और वेबमास्टर्स जिन्होंने कड़ी टोपी एसईओ तकनीकों जैसे कड़ी खरीद या लिंक खेती का उपयोग करके अपनी साइटों पर लिंक का रस प्राप्त किया था, उन्हें प्रतिबंधित कर दिया गया था. जब एक Google पेंगुइन अद्यतन जारी किया गया था, तो गैर-गुणवत्ता वाली पश्च-लिंक को हटाने के लिए जो साइटें ले ली गई हैं, वे रैंकिंग हासिल कर सकते हैं. इसके भाग से, Google जल्दी से और आसानी से खराब लिंक को हटाने का अवसर देता है. आपको जो कुछ भी आवश्यकता है वह Google Disavow लिंक टूल को लागू करना है. जिन लोगों को Google पेंगुइन अपडेट द्वारा मारा गया था, उन्हें तब तक इंतजार करना पड़ता था जब तक कि इस एल्गोरिथम को उनकी रैंकिंग स्थिति वापस पाने के लिए फिर से नहीं मिलना पड़ा.

    यह एल्गोरिद्म अभी भी गुणवत्ता के रूप में वेबसाइट रैंकिंग को प्रभावित करता है और प्रासंगिक लिंक Google रैंकिंग प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. यही कारण है कि आपको ब्लैक-टोपी वेब एसईओ तकनीक को लागू करने या अव्यवसायिक एसईओ टीम को किराए पर रखने के लिए साइट की प्रतिष्ठा की लागत आएगी. वर्तमान में, पेंगुइन अद्यतन लिंक के दुरुपयोग के बाद मुख्य रूप से चला और क्वेरीज़ के 3.1% प्रभावित हुए.

December 22, 2017
वेब खोज इंजन अनुकूलन के सबसे परिभाषित क्षण क्या हैं?
Reply